Visakhapatnam lg polymers gas leakage 8 dead - Info Hub

News, Blog, Technology in Hindi & English

Thursday, May 7, 2020

Visakhapatnam lg polymers gas leakage 8 dead

आंध्र प्रदेश के इस बंदरगाह शहर में सुबह में, कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 1,000 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हुए हैं, एक घातक गैस के बाद, स्टाइलिन माना जाता है, एक रासायनिक संयंत्र में दो टैंकों से बच गए।

Visakhapatnam LG Polymers Gas Leakage



ग्रेटर विजाग म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीवीएमसी) के आयुक्त जी श्रीजाना ने 8 मौतों की पुष्टि की और कहा कि लोगों को घर पर रहने और गीले कपड़े से अपनी नाक और आँखें ढंकने के लिए सार्वजनिक अलर्ट जारी किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि होगी।

एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने एएफपी के हवाले से कहा कि गैस रिसाव दो 5,000 टन के टैंकों से हुआ, जो मार्च के अंत से कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण अप्राप्य हो गए थे।

टेलीविजन चैनलों पर फुटेज में महिलाओं और बच्चों सहित लोग सड़कों पर गिरते दिखाई दिए। "हम कम से कम पांच मौतों की पुष्टि कर सकते हैं। अधिक देर से पुष्टि की जाएगी," स्वरुप रानी, ​​सहायक पुलिस आयुक्त, ने कहा।

अस्पताल के समन्वयक बी के नाइक ने कहा कि कम से कम 1,000 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया था। यह आशंका थी कि कई अन्य लोग अपने घरों में बेहोश हो सकते हैं क्योंकि यह तब भी था जब सुबह गैस रिसाव हुआ था।

एएफपी ने उनके हवाले से कहा, "हम अधिकारियों (घरों में) की जांच कर रहे हैं। हम लोगों को अस्पताल पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्हें ऑक्सीजन और ताजी हवा की जरूरत है।"

एलजी पॉलिमर द्वारा संचालित संयंत्र विशाखापत्तनम के बाहरी इलाके में स्थित है, जो पाँच मिलियन का शहरी समूह है।

स्वरूप रानी ने कहा कि गैस रिसाव एक रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण हुआ था जिसने दो टैंकों में गर्मी पैदा की थी। उसने कहा कि स्थानीय ग्रामीणों ने सुबह 3:30 बजे के आसपास अलार्म उठाया, यह कहते हुए कि हवा में कुछ गैस की गंध थी।

एएफपी ने स्वरूप रानी के हवाले से कहा, "हम तुरंत वहां पहुंच गए। कोई भी हवा में गैस महसूस कर सकता था और हममें से किसी के लिए कुछ मिनटों तक रुकना संभव नहीं था।"

इस घटना से प्लांट के आसपास के 3 किलोमीटर के दायरे में स्थानीय लोगों में खलबली मच गई और कई लोग सड़कों पर बेहोश पड़े थे। दूसरों को साँस लेने में समस्या हो रही थी और उनके शरीर पर चकत्ते और आँखों में दर्द की शिकायत थी।

स्थानीय रिपोर्टों में कहा गया है कि लोग खुद को धोने के लिए मेघाद्रिगड्डा जलाशय में पहुंचे। टीवी फुटेज में लोगों को फुटपाथ पर फिसलते हुए दिखाया गया है। सड़कों के बीचों-बीच मोटरबाइक छोड़ी गई थीं, जैसे लोग उनसे बस गिर गए हों।

भारत ने दिसंबर 1984 में इतिहास में सबसे खराब औद्योगिक आपदाओं में से एक देखा, जब भोपाल में कीटनाशक संयंत्र से गैस लीक हुई थी।

जीवीएमसी ने कहा कि इसके अधिकारी पानी के छिड़काव से गैस रिसाव के प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, और लोगों को मास्क का उपयोग करने के लिए सार्वजनिक पते प्रणालियों का उपयोग किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने जिले के अधिकारियों से जान बचाने और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हर संभव कदम उठाने को कहा है।

एलजी पॉलिमर एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है जो पॉलीस्टीरिन और एक्सपेंडेबल पॉलीस्टायरीन बनाती है, एक बहुमुखी प्लास्टिक जो खिलौने और उपकरणों जैसे विभिन्न प्रकार के उपभोक्ता उत्पादों को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह 1961 से परिचालन में है।

होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र के पूर्व निदेशक डॉ। डी रघुनाथ राव ने कहा कि स्टाइलिन का उपयोग मुख्य रूप से पॉलीस्टीरिन प्लास्टिक और रेजिन के उत्पादन में किया जाता है। यदि गैस के संपर्क में है, तो यह श्लेष्म झिल्ली और आंखों में जलन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रभाव पैदा करता है।

मनुष्यों में स्टाइरीन के क्रोनिक (दीर्घकालिक) जोखिम के परिणामस्वरूप केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर सिरदर्द, थकान, कमजोरी और अवसाद, सीएनएस शिथिलता, सुनवाई हानि और परिधीय न्युरोपटी का दुष्प्रभाव होता है।

मानव अध्ययन प्रजनन और विकास पर अनिर्णायक रहा है
स्टाइलिन के प्रभाव; कई अध्ययनों ने प्लास्टिक उद्योग में काम करने वाली महिलाओं में विकासात्मक प्रभावों में वृद्धि की रिपोर्ट नहीं की है, जबकि एक अन्य अध्ययन में सहज गर्भपात और जन्म की आवृत्ति में कमी की वृद्धि हुई है। कई महामारी विज्ञान के अध्ययनों से पता चलता है कि स्टाइलिन जोखिम और ल्यूकेमिया और लिम्फोमा के जोखिम में वृद्धि के बीच एक संबंध हो सकता है।

हालांकि, भ्रमित करने वाले कारकों के कारण प्रमाण अनिर्णायक है।

Tags:

lg polymers, visakhapatnam, vizag gas leak, styrene gas, vizag, bhopal gas tragedy, lg polymers visakhapatnam, styrene, vizag news, lg polymers vizag, gas leak, visakhapatnam news, visakhapatnam gas leakage, gas leak in vizag, vizag gas tragedy, lg, gas leakage in andhra pradesh, lg polymers gas leak, विशाखापट्टनम, gas leakage, polymers, lg polymers owner, gopalapatnam, styrene gas exposure, visakhapatnam gas leak

No comments:

Post a Comment

Top News

9kmovies 2020 download hd 300mb Bollywood movies can sent you jail

9kmovies is a pirated site. People download HD and 300mb size Bollywood Movies for free. Latest released movie is listed in this website. Th...

Copyright © 2019-2020 Pixel news All Right Reserved