How do people interact with search engines? - Info Hub

News, Blog, Technology in Hindi & English

Wednesday, May 6, 2020

How do people interact with search engines?

एसईओ और खोज रैंकिंग के चारों ओर एक ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति बनाने के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक आपके दर्शकों के साथ सहानुभूति है। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि औसत er खोजकर्ता ’, और अधिक विशेष रूप से, आपका लक्ष्य बाज़ार, खोज का उपयोग करता है, तो आप उन उपयोगकर्ताओं तक अधिक प्रभावी रूप से पहुंच बना सकते हैं और उन्हें बनाए रख सकते हैं।

How do people interact with search engines
एक खोज इंजन एक वेब-आधारित उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकारी का पता लगाने में सक्षम बनाता है। खोज इंजन के लोकप्रिय उदाहरण Google, याहू! और एमएसएन सर्च हैं। खोज इंजन स्वचालित सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगों (रोबोट, बॉट या मकड़ियों के रूप में संदर्भित) का उपयोग करते हैं जो वेब के साथ यात्रा करते हैं, पृष्ठ से पृष्ठ तक, साइट से साइट तक लिंक का अनुसरण करते हैं। मकड़ियों द्वारा एकत्रित जानकारी का उपयोग वेब के खोजे जाने योग्य सूचकांक बनाने के लिए किया जाता है। इस प्रकार, जब लोग वेब के संबंध में शब्द खोज इंजन का उपयोग करते हैं, तो वे आमतौर पर वास्तविक खोज रूपों का उल्लेख करते हैं जो HTML दस्तावेजों के डेटाबेस के माध्यम से खोज करते हैं, शुरू में एक रोबोट द्वारा एकत्र किए जाते हैं।

There are basically three types of search engines:


  1. Those that are powered by robots (called crawlers; ants or  spiders) 
  2. Those that are powered by human submissions 
  3. Those that are a hybrid of the two. 
लिंक खोज इंजनों के 'क्रॉलर' या 'स्पाइडर' (जो एक स्वचालित रोबोट है) को वेब पर मौजूद लाखों दस्तावेज़ों को खोजने की अनुमति देते हैं और फिर उन्हें खोज उपयोगकर्ताओं की क्वेरी से जोड़ते हैं। जैसे ही क्रॉलर को ये पृष्ठ मिलते हैं, वे वेबसाइटों के कोड का अनुवाद करते हैं और फिर बड़े पैमाने पर डेटाबेस पर लागू होते हैं। मिलीसेकंड में पहुंच योग्य सभी पृष्ठों को संभालने के लिए, खोज इंजन कंपनियों ने पूरी दुनिया में डेटा-सेंटर का निर्माण किया है।

इन संग्रहण धारकों के पास बहुत तेज़ है क्योंकि उन्हें सटीक खोज परिणाम लगभग तुरंत देने की आवश्यकता होती है, या असंतुष्ट उपयोगकर्ताओं के साथ रखा जाता है। लोकप्रियता और प्रासंगिकता मैन्युअल रूप से निर्धारित नहीं की जाती है। इसके बजाय, इंजन गणितीय समीकरणों (एल्गोरिदम) को प्रासंगिकता में क्रमबद्ध करने के लिए नियोजित करते हैं, और फिर गुणवत्ता (लोकप्रियता) के क्रम में प्रासंगिकता को रैंक करने के लिए। जब खोज इंजन शुरू हुआ, तो उपयोगकर्ताओं की खोज से जुड़े कीवर्ड वाली वेबसाइटें सामने आईं, यह एक बहुत ही सरल कदम था और अक्सर असंतुष्ट उपयोगकर्ता को जन्म दे सकता था। जबकि, अब स्मार्ट इंजीनियरों ने प्रासंगिकता और प्रदर्शित परिणामों को प्रभावित करने वाले सैकड़ों कारक विकसित किए हैं, जैसे स्थान।

1990 के बाद से लोग खोज इंजन का उपयोग कैसे करते हैं, यह निश्चित रूप से बदल गया है, लेकिन प्राथमिक उद्देश्य अभी भी आपकी क्वेरी पर खोज करना है। लोग जिन सामान्य प्रश्नों के लिए खोज इंजन का उपयोग करते हैं, वे हैं:

‘Do’ -Transactional Queries: Wanting to do something, such as buy a product or listen to a song.

‘Know’- Informational Queries: In need of information, such as the name of an actor. 

‘Go’ -Navigational Queries: Wanting to go to a particular place on the web, such as Facebook. 

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन का अर्थ है किसी विशेष वेबसाइट पर आगंतुकों की संख्या को अधिकतम करने की प्रक्रिया यह सुनिश्चित करके कि साइट सर्च इंजन द्वारा लौटाए गए परिणामों की सूची में उच्च दिखाई देती है। इसका मतलब ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए, आपको अपने दर्शकों के साथ सहानुभूति साझा करने की आवश्यकता है। खोज इंजन प्रमुख जिम्मेदारी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक परिणामों की सेवा करना है। मुख्य प्रश्न जो किसी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुक से पूछा जाएगा- क्या वे उस चीज़ से संतुष्ट हैं जो उन्होंने पाया है और क्या यह उनकी खोज के लिए प्रासंगिक है? Search Engine Marketing को अक्सर कार्बनिक ट्रैफ़िक कहा जाता है। कई लोग अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों का प्रबंधन करने के लिए एक एजेंसी नियुक्त करते हैं। पेशेवर मदद के साथ, इन चूक के बाद उच्च रैंकिंग के लिए विचार किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Top News

9kmovies 2020 download hd 300mb Bollywood movies can sent you jail

9kmovies is a pirated site. People download HD and 300mb size Bollywood Movies for free. Latest released movie is listed in this website. Th...

Copyright © 2019-2020 Pixel news All Right Reserved