Computer Keyboard क्या है, कितने प्रकार के होते हैं और कैसे use करें ? - Info Hub

News, Blog, Technology in Hindi & English

Thursday, May 7, 2020

Computer Keyboard क्या है, कितने प्रकार के होते हैं और कैसे use करें ?

Computer Keyboard से शायद ही कोई अनजान होगा। बगैर कंप्यूटर कीबोर्ड के कंप्यूटर पर कुछ भी लिखना असंभव हैं। और असरदार तरीके से इसका प्रयोग को समझने के लिए चलिए जानते हैं क्या होता है ये कीबोर्ड और कितने प्रकार के होते हैं और कैसे प्रयोग करें।

Computer Keyboard



What is keyboard in Hindi?

एक कंप्यूटर कीबोर्ड एक प्रकार का टाइपराइटर डिवाइस है जिसमें कई बटन और कुंजियाँ होती हैं जो कंप्यूटर मशीन के लिए इनपुट डिवाइस के रूप में कार्य करती हैं। पंच कार्ड और टाइपराइटर के विकास के बाद कंप्यूटर कीबोर्ड विभिन्न कंप्यूटर उपकरणों के लिए एक प्रमुख विकास रहा है। इसमें वर्ण, अक्षर, संख्या और विशेष वर्ण शामिल हैं जिन्हें सामूहिक रूप से कंप्यूटर डिवाइस में पाठ दर्ज करने के लिए उपयोग की जाने वाली चरित्र कुंजियों के रूप में जाना जाता है। कंप्यूटर कीबोर्ड को केबल या वायरलेस कनेक्शन के माध्यम से कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है। हर कीबोर्ड में अंग्रेजी भाषा में एक समान लेआउट होता है जिसे QWERTY कहा जाता है और टाइपराइटर कुंजियों के लिए व्युत्पन्न सभी कुंजी।

कंप्यूटर कीबोर्ड कुंजियाँ सभी टाइपराइटर से ली गई हैं, जो आपको इनपुट टेक्स्ट, नंबरों और विभिन्न अन्य फ़ंक्शन कुंजियों का उपयोग करने में मदद करती हैं। पीसी कीबोर्ड के तीन अलग-अलग प्रकार होते हैं मूल पीसी कीबोर्ड 84 कुंजी के साथ, एटी कीबोर्ड भी 84 चाबियाँ और 101 कुंजी के साथ बढ़ाया कीबोर्ड। कंप्यूटर कीबोर्ड पर पाई जाने वाली कुंजियों को अल्फ़ान्यूमेरिक कुंजियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है जिसमें संख्याएँ और अक्षर होते हैं, विराम चिह्नों में अल्पविराम, अवधि, अर्धविराम और अन्य कुंजियाँ होती हैं और फ़ंक्शन कुंजियों, नियंत्रण, तीर, कैप्सलॉक और अन्य के साथ विशेष कुंजियाँ। आमतौर पर विभिन्न कंप्यूटर कीबोर्ड में पेजअप, पेजेड, होम, एंड, इंसर्ट, पॉज, अंक लॉक, स्क्रॉल लॉक, ब्रेक, कैप्स लॉक, प्रिंट स्क्रीन और अन्य कुंजी जैसी समान कुंजी होती है।

विभिन्न कुंजी लेआउट के साथ विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर कीबोर्ड होते हैं जैसे कि कैपेसिटिव कीबोर्ड जो कि एक रजिस्टर आधारित होता है, एलीवेटेड कुंजी के साथ चिलेट कीबोर्ड, गेमिंग कीबोर्ड, मल्टीमीडिया कीबोर्ड और कई अन्य। लेकिन विश्व स्तर पर अंग्रेजी भाषा में इस्तेमाल किया जाने वाला कीबोर्ड QWERTY कहलाता है जो शीर्ष बाएं से पहले छह अक्षरों के अनुक्रम के नाम पर रखा गया है। इसमें सभी कुल 104 कुंजियाँ हैं जिनमें वर्णमाला वर्ण, तीर कुंजी, विशेष कुंजी, संख्या कुंजियाँ और फ़ंक्शन कुंजियाँ शामिल हैं।

कीबोर्ड कब और किसने बनाया ?

क्रिस्टोफर लैथम शोल्स (14 फरवरी, 1819 - 17 फरवरी, 1890) एक अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्होंने QWERTY कीबोर्ड का आविष्कार किया था, और साथ में सैमुअल डब्ल्यू। सोले, कार्लोस ग्लूस्ड और जॉन प्रैट, को एक में से एक माना गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले टाइपराइटर के आविष्कारक। वह एक अखबार के प्रकाशक और विस्कॉन्सिन के राजनीतिज्ञ भी थे।

[Source: Wikipedia]

Types of keyboard in Hindi?

कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं- Keyboard १२ प्रकार के होते हैं और वो हैं :

Qwerty Keyboard

पुराने जमाने के टाइपराइटर की समानता में बनाया गया, QWERTY सबसे आम कीबोर्ड लेआउट है। टाइपिस्ट की पीढ़ियों ने QWERTY कीबोर्ड को जाना है, और अधिकांश छात्र इस तरह के कीबोर्ड लेआउट के साथ लिखना सीखते हैं। QWERTY कीबोर्ड लेआउट आरामदायक, परिचित और समय-परीक्षणित है, जो रोजमर्रा की टाइपिंग जरूरतों के लिए आदर्श है। यदि आप QWERTY का उपयोग करके अपने शब्द-प्रति-मिनट की टाइपिंग दर से काफी खुश हैं, तो आपको एक अलग लेआउट वाले कीबोर्ड पर एक नई प्रणाली सीखने की आवश्यकता नहीं होगी।

Wired Keyboard

वायर्ड कीबोर्ड एक सस्ती और सरल स्वैप की पेशकश करते हैं यदि आप एक कीबोर्ड शैली ढूंढना चाहते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। USB कीबोर्ड आसानी से मौजूदा USB पोर्ट से जुड़ता है। इन ऐड-ऑन डिवाइसों में उनके वायरलेस समकक्षों की तुलना में कम विलंबता होती है।

Numeric Keyboard

सभी कंप्यूटर कीबोर्ड के साथ नहीं आते हैं जिसमें नंबर पैड शामिल होता है। संख्यात्मक कीबोर्ड इसके लिए एक आसान समाधान है। यह सुविधाजनक गैजेट बिल्ट-इन मिनिमलिस्ट कीबोर्ड और आपके काम को पूरा करने के लिए वास्तव में आपको क्या चाहिए, के बीच के अंतर को पाटता है।

Ergonomic Keyboard

एर्गोनोमिक कीबोर्ड, टाइपिंग से शरीर पर खिंचाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए किसी भी कीबोर्ड का उल्लेख करते हैं। इस प्रकार के कीबोर्ड अक्सर बाहर रखे जाते हैं ताकि आप अपने हाथों को टाइप करते समय अधिक आरामदायक, प्राकृतिक स्थिति में आराम कर सकें। क्योंकि एर्गोनोमिक कीबोर्ड आपके हाथों, हाथों और कलाई पर खिंचाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जब आप टाइप करते हैं, तो वे आसन, हाथ, हाथ या कंधे में दर्द, या कार्पल जैसे टाइपिंग से संबंधित चिकित्सा स्थितियों के विकास की संभावना के बारे में चिंतित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। टनल सिंड्रोम।

Wireless Keyboard


आपको कनेक्ट रखने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी एंटीना या इन्फ्रारेड पर निर्भर करते हुए, वायरलेस RF कीबोर्ड आपके कंप्यूटिंग गतिविधियों में थोड़ी स्वतंत्रता प्रदान करता है। वायरलेस कीबोर्ड अतिरिक्त तारों के अव्यवस्था के बिना कंप्यूटर पर काम करने के लिए लचीलेपन की पेशकश करते हैं। क्योंकि ये कीबोर्ड वायर-फ्री हैं, इसलिए ये ऑन-द-गो लेने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं क्योंकि कोई भी डोर नहीं होगा जो आपके काम के बैग में उलझ सकता है।

USB Keyboard

वायरलेस कीबोर्ड की यह विविधता डोंगल नामक एक छोटे उपकरण का उपयोग करके आपके पीसी से कनेक्ट होती है, जिसे आप अपने लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट में प्लग इन करते हैं। डोंगल वायरलेस टाइपिंग को सक्षम करने के लिए आपके लैपटॉप और कीबोर्ड के बीच एक सिग्नल पहुंचाता है। क्योंकि USB कीबोर्ड में WiFi या ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं होती है, अर्थात आप इसे किसी भी समय अपने डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं।

Bluetooth Keyboard

अन्य वायरलेस कीबोर्ड मॉडल की तुलना में थोड़ा pricier, ब्लूटूथ कीबोर्ड कई सुविधाएँ और लाभ प्रदान करते हैं। जैसा कि आप नाम से अनुमान लगा सकते हैं, ये कीबोर्ड ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का उपयोग करके लैपटॉप के साथ सिंक होते हैं। ब्लूटूथ कीबोर्ड उपयोग और बहुमुखी प्रतिभा की एक बड़ी रेंज के साथ शानदार लचीलापन प्रदान करते हैं। ये कीबोर्ड आपके कंप्यूटर पर एक यूएसबी पोर्ट को टाई नहीं करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप इसका उपयोग अन्य उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए कर सकते हैं।

Magic Keyboard

Apple द्वारा पेश किया गया, मैजिक कीबोर्ड टेबल पर एक पॉलिश रूप और रिचार्जेबल बैटरी लाता है। ये ब्लूटूथ-सक्षम कीबोर्ड स्वचालित रूप से मैक कंप्यूटरों से कनेक्ट होते हैं। किसी भी अन्य Apple उत्पाद के साथ, हालांकि, "मैजिक" एक मूल्य पर आता है; ये बाजार के सबसे महंगे रोजमर्रा के कीबोर्ड में से कुछ हैं। मैजिक कीबोर्ड यथासंभव प्रभावी रूप से काम करता है, बैटरी शक्ति के दायरे में अच्छी अर्थव्यवस्था की पेशकश करता है और आसानी से अपने मैक के साथ जोड़े आसानी से। मैक प्रेमियों के लिए, मैजिक कीबोर्ड एक शानदार विकल्प हो सकता है क्योंकि वे आपके प्रिय Apple कंप्यूटर के साथ इष्टतम कार्यात्मक के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Backlit Keyboard

आपके कीबोर्ड से एक परिवेशी चमक अंधेरे में या कम-प्रकाश में टाइप करना आसान बनाता है, और एक आश्चर्यजनक "वाह" कारक भी वितरित कर सकता है। बैकलिट कीबोर्ड वायर्ड और वायरलेस डिजाइन दोनों में आपके गेमिंग और कंप्यूटर के काम में चमक लाते हैं। जबकि बैकलिट कुंजियाँ एक आवश्यकता नहीं हो सकती हैं, वे उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं, जो दृष्टि संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हैं, क्योंकि वे कीबोर्ड की सभी कुंजियों को देखना आसान बनाते हैं।

Gaming Keyboard

इस प्रकार के कीबोर्ड एवीड पीसी गेमर्स के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो अतिरिक्त टिकाऊ और स्प्लिट-सेकंड एक्शन के लिए सबसे तेज़ कुंजी प्रतिक्रिया समय की पेशकश करते हैं। गेमिंग कीबोर्ड को लंबे सत्रों के लिए उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि आप बिना किसी रुकावट के अपने पसंदीदा खेलों का आनंद ले सकें। ये कीबोर्ड अक्सर अन्य कीबोर्ड प्रकारों से एन्हांस्ड तत्वों को शामिल करते हैं, जैसे बैकलिट कीज़ और एर्गोनोमिक कॉन्फ़िगरेशन।

Flexible Keyboard

ये कीबोर्ड मानक QWERTY कीबोर्ड जैसी ही सुविधाएँ प्रदान करते हैं, लेकिन वे अधिकतम पोर्टेबिलिटी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। लचीले कीबोर्ड आमतौर पर सिलिकॉन से बने होते हैं, इसलिए आप उन्हें रोल कर सकते हैं और कहीं भी ले जा सकते हैं। लचीले कीबोर्ड विशेष रूप से आसान परिवहन और स्थायित्व के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सिलिकॉन सामग्री का अर्थ यह भी है कि वे पानी और धूल को साफ और प्रतिरोधी करने में आसान हैं।

Membrane Keyboard

मेम्ब्रेन कीबोर्ड अलग-अलग चाबियों के बीच जगह के बिना डिजाइन किए जाते हैं। कुंजियाँ दबाव के प्रति संवेदनशील होती हैं, जिसमें सपाट सतह पर अलग-अलग अक्षर अंकित होते हैं। झिल्लीदार कीबोर्ड काफी सस्ती हो सकते हैं क्योंकि उन्हें बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री सस्ती हैं। वे मैकेनिकल कीबोर्ड के सापेक्ष भी शांत हैं, जो उन्हें उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है जो कुंजी के "क्लिक-क्लैक" का आनंद नहीं लेते हैं।

कीबोर्ड कैसे चलाएं ?


कंप्यूटर कीबोर्ड को चलाने के लिए हमें सबसे पहले समझना होगा कीबोर्ड के बटन के बारेमे -

Computer keyboard's keys type

कंप्यूटर कीबोर्ड के बटन्स को चार श्रेणी में भाग कर सकते हैं -

1. Navigation Keys

स्क्रीन पर पॉइंटर (कर्सर) को इधर-उधर ले जाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कीबोर्ड की। उनमें चार एरो कीज़, पेजअप, पेजडाउन, होम और एंड कीज़ शामिल हैं।

2. Alphanumeric Keys

अल्फ़ान्यूमेरिक कीपैड एक कीबोर्ड है जिसमें एक ही कुंजी पर संख्या और अक्षर दोनों होते हैं। आमतौर पर, वे टेलीफोन और सेलुलर फोन पर पाए जाते हैं। वे लैपटॉप, एटीएम या किसी भी डिवाइस पर भी दिखाई दे सकते हैं जहाँ नंबर और अक्षर दोनों समान रूप से आवश्यक हैं।

3. Command Keys

कमांड कीज विशेष प्रकार की कीज होती हैं जो कुछ कार्य करने के लिए होती हैं। यदि आप एक सामान्य कंप्यूटर कीबोर्ड को देखते हैं, तो आपको वहां प्रिंट कुंजी, डिलीट की, कुंजी, सीटीएल की, अल्ट की, पेजअप की, पेज डाउन कुंजी दर्ज होगी। ये कमांड की हैं।

4. Punctuation Keys

विराम चिह्न कुंजियों की कुंजियाँ हैं जो विराम चिह्न से संबंधित हैं। इन कुंजियों के उदाहरणों में "अल्पविराम कुंजी", "प्रश्न चिह्न कुंजी," "उपनिवेश कुंजी" और "अवधि कुंजी" शामिल हैं। इन सभी कुंजियों - जो अक्षर कुंजियों के दाईं ओर स्थित हो सकती हैं - में कई कार्य हैं।

Keyboard Keys के प्रकार

चाहे आप एक पत्र लिख रहे हों या संख्यात्मक डेटा की गणना कर रहे हों, आपका कीबोर्ड आपके कंप्यूटर में जानकारी दर्ज करने का मुख्य तरीका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने कंप्यूटर को नियंत्रित करने के लिए अपने कीबोर्ड का उपयोग भी कर सकते हैं। कुछ सरल कीबोर्ड कमांड (आपके कंप्यूटर को निर्देश) सीखना आपको अधिक कुशलता से काम करने में मदद कर सकता है।

बड़े नजरिये से हम लोग एक कीबोर्ड की keys को ५ श्रेणी में भाग कर सकते हैं और वो हैं :-

Typing (alphanumeric) keys

इन कुंजियों में एक ही अक्षर, संख्या, विराम चिह्न और एक पारंपरिक टाइपराइटर पर पाए जाने वाले प्रतीक कुंजी शामिल हैं।

Control keys 

इन कुंजियों का उपयोग अकेले या कुछ क्रियाओं को करने के लिए अन्य कुंजियों के संयोजन में किया जाता है। सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली नियंत्रण कुंजी Ctrl, Alt, विंडोज लोगो कुंजी चित्र विंडोज लोगो कुंजी और Esc हैं।

Function keys 

फ़ंक्शन कुंजियों का उपयोग विशिष्ट कार्यों को करने के लिए किया जाता है। उन्हें एफ 12, एफ 2, एफ 3 और इसी तरह एफ 12 तक लेबल किया जाता है। इन कुंजियों की कार्यक्षमता प्रोग्राम से प्रोग्राम में भिन्न होती है।

Navigation keys

इन कुंजियों का उपयोग दस्तावेजों या वेबपेजों और संपादन पाठ में घूमने के लिए किया जाता है। इनमें एरो कीज़, होम, एंड, पेज अप, पेज डाउन, डिलीट, और इंसर्ट शामिल हैं।

Numeric keypad

संख्यात्मक कीपैड जल्दी से संख्या दर्ज करने के लिए आसान है। कुंजियों को एक पारंपरिक कैलकुलेटर या जोड़ने वाली मशीन की तरह एक ब्लॉक में समूहबद्ध किया जाता है।

कीबोर्ड की बटन की जानकारी


आम तौर पर किसी भी एक कीबोर्ड में निचे दिए गए कीबोर्ड बटन्स मौजूद रहते हैं -


Windows- PC keyboards have a Windows key that looks like a four-pane, wavy window.
Command- Apple Mac computers have a command key.
Menu- PC keyboards also have a Menu key that looks like a cursor pointing to a menu.
Esc- Esc (escape) key.
F1 - F12- What are the F1 through F12 keys?
F13 - F24- Information about the F13 through F24 keyboard keys.
Tab- Tab key.
Caps lock- Caps lock key.
Shift- Shift key.
Ctrl- Control key.
Fn- Function key.
Alt- Alternate key (PC only; Mac users have an Option key).
Spacebar- Spacebar key.
Arrows Up, down, left, right- Arrow keys.
Back Space- Back space (or Backspace) key.
Delete- Delete or Del key.
Enter- Enter key.
Prt Scrn- Print Screen key.
Scroll Lock- Scroll Lock key.
Pause- Pause key.
Break- Break key.
Insert- Insert key.
Home- Home key.
Page up- Page up or pg up key.
Page down- Page down or pg dn key.
End- End key.
Num Lock- Num Lock key.
~- Tilde.
`- Acute, back quote, grave, grave accent, left quote, open quote, or a push.
!- Exclamation mark, exclamation point, or bang.
@- Ampersat, arobase, asperand, at, or at symbol.
#- Octothorpe, number, pound, sharp, or hash.
£- Pound Sterling or Pound symbol.
- Euro.
$- Dollar sign or generic currency.
¢- Cent sign.
¥- Chinese/Japenese Yuan.
§- Micro or section.
%- Percent.
°- Degree.
^- Caret or circumflex.
&- Ampersand, epershand, or and symbol.
*- Asterisk, mathematical multiplication symbol, and sometimes referred to as star.
(- Open or left parenthesis.
)- Close or right parenthesis.
-- Hyphen, minus, or dash.
_- Underscore.
+- Plus.
=- Equal.
{- Open brace, squiggly brackets, or curly bracket.
}- Close brace, squiggly brackets, or curly bracket.
[- Open bracket.
]- Closed bracket.
|- Pipe, or, or vertical bar.
\- Backslash or reverse solidus.
/- Forward slash, solidus, virgule, whack, and mathematical division symbol.
:- Colon.
;- Semicolon.
"- Quote, quotation mark, or inverted commas.
'- Apostrophe or single quote.
<- Less than or angle brackets.
>- Greater than or angle brackets.
,- Comma.
.- Period, dot or full stop.
?- Question mark.


कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं

एक मानक कीबोर्ड में 104 चाबियाँ हैं। 1. वर्णमाला कुंजियाँ: A से Z तक एक कीबोर्ड पर 26 वर्णमाला कुंजियाँ मौजूद हैं।

control keys उनका उपयोग

Ctrl Key

नियंत्रण कुंजी कीबोर्ड पर है और इसे Ctrl लेबल किया गया है। आप कंट्रोल कुंजी का उपयोग उसी तरह से करते हैं जिस तरह से आप Shift कुंजी का उपयोग करते हैं: किसी अन्य वर्ण को दबाते समय इसे दबाए रखें। परिणाम एक नियंत्रण कुंजी संयोजन है, जिसके विभिन्न अर्थ हो सकते हैं, जिसके आधार पर कार्यक्रम चल रहा है। उदाहरण के लिए, कई वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम्स में, CTRL + C हाइलाइट किए गए टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट को कॉपी करेंगे। Macintoshes पर, नियंत्रण कुंजी को Apple कुंजी या कमांड कुंजी कहा जाता है।

ESC Key

एस्केप के लिए लघु, Esc कंप्यूटर कीबोर्ड के ऊपरी-बाएँ कोने पर पाई जाने वाली एक कुंजी है और उपयोगकर्ता को किसी ऑपरेशन को रद्द करने, रद्द करने या बंद करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई वेब पेज इंटरनेट ब्राउजर पर धीमी गति से लोड हो रहा था, तो एस्केप कुंजी दबाने से डाउनलोड बंद हो जाता है। कंप्यूटर कीबोर्ड पर Esc key की तरह दिखने वाली तस्वीर।

Alt Key


वैकल्पिक कुंजी के लिए लघु, Alt कुंजी एक दूसरी नियंत्रण कुंजी की तरह है। सभी कंप्यूटर कीबोर्ड में Alt कुंजी नहीं होती है, लेकिन यह सभी PC पर मानक है। आप इसे उसी फैशन में कंट्रोल कुंजी के रूप में उपयोग करते हैं - जब आप दूसरी कुंजी दबाते हैं तो इसे दबाए रखते हैं। उदाहरण के लिए, Alt + P संयोजन का उपयोग करने के लिए एक निर्देश का मतलब है कि आपको दबाते समय Alt कुंजी को दबाए रखना चाहिए और फिर P कुंजी जारी करना चाहिए। किसी भी Alt कुंजी संयोजन का अर्थ इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सा अनुप्रयोग चल रहा है।

Macintoshes पर, समकक्ष कुंजी को विकल्प कुंजी कहा जाता है।

Menu Key

मेनू कुंजी आपके वर्तमान एप्लिकेशन के लिए एक संदर्भ मेनू खोलता है। यह मूल रूप से आवेदन में आपके चयन पर राइट-क्लिक करने जैसा है।

इस वेब पेज को देखते हुए मेनू कुंजी को आज़माएं और आप अपने वेब ब्राउज़र के संदर्भ मेनू को देखेंगे, जैसे कि आपने पृष्ठ पर राइट-क्लिक किया था।

यदि आपके पास माउस नहीं है या दाईं माउस बटन वाला माउस नहीं है तो यह महत्वपूर्ण है। यह कई अलग-अलग अनुप्रयोगों में काम करता है। यदि आप फ़ाइल एक्सप्लोरर में एक फ़ाइल या फ़ोल्डर का चयन करते हैं और मेनू कुंजी दबाते हैं, तो आपको एक संदर्भ मेनू दिखाई देगा जैसे कि आपने फ़ाइल पर राइट-क्लिक किया था।

Prtsc Key

Prscr, PRCS, PrtScrn, Prt Scrn, या Ps / SR, प्रिंट स्क्रीन कुंजी एक कीबोर्ड कुंजी है जो अधिकांश कंप्यूटर कीबोर्ड पर पाई जाती है। जब दबाया जाता है, तो कुंजी या तो वर्तमान स्क्रीन छवि को कंप्यूटर क्लिपबोर्ड या कंप्यूटर प्रिंटर को भेजता है जो ऑपरेटिंग सिस्टम या प्रोग्राम पर निर्भर करता है। छवि में, प्रिंट स्क्रीन कुंजी नियंत्रण कुंजी के ऊपरी-बाएँ कुंजी है, जो कीबोर्ड के शीर्ष-दाएं अनुभाग में है।

Navigation keys का उपयोग 

Arrow Keys


एरो कीज़ (दिशा कुंजियाँ) एक कंप्यूटर कीबोर्ड पर चार कीज़, तीर के साथ लगे हुए कीप्स पर उत्कीर्ण होती हैं जो ऊपर, नीचे, बाएँ और दाएँ इंगित करती हैं। वे अलग-अलग कुंजी हो सकते हैं, आमतौर पर टाइपराइटर कुंजियों के दाईं ओर पाए जाते हैं, या अन्य कुंजियों के साथ संयुक्त होते हैं। एक 102-कुंजी पीसी कीबोर्ड में अलग-अलग तीर कुंजी और साथ ही संख्यात्मक कीपैड पर तीर कुंजी होती है। एक लैपटॉप कीबोर्ड में अक्सर टाइपराइटर कुंजियों के साथ संयुक्त तीर कुंजी होती है और एक विशेष शिफ्ट कुंजी द्वारा सक्रिय की जाती है। तीर कुंजियों द्वारा की गई कार्रवाई प्रोग्राम नियंत्रण के तहत होती है, लेकिन आमतौर पर कर्सर या डिस्प्ले के कुछ हिस्से को संकेतित दिशा में ले जाना शामिल होता है।

Home Key

होम कुंजी का उपयोग मुख्य रूप से उस पंक्ति की शुरुआत में टाइपिंग कर्सर को वापस करने के लिए किया जाता है, जिस पर आप वर्तमान में टाइप कर रहे हैं। यह प्रमुख रिटर्न कर्सर को दस्तावेज़, वेब पेज या सेल की शुरुआत में भी ले जा सकता है।

End Key

एक कीबोर्ड कुंजी आमतौर पर स्क्रीन या फ़ाइल के नीचे या अगले शब्द या पंक्ति के अंत में कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग की जाती है।

Insert Key


कभी-कभी इनस के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, सम्मिलित करें कुंजी बैकस्पेस कुंजी के पास या उसके बगल में अधिकांश कंप्यूटर कीबोर्ड पर स्थित है। सम्मिलित करें कुंजी यह बताती है कि पाठ को किस प्रकार डाला जाता है जब आप पाठ को अन्य पाठ के सामने सम्मिलित करते हैं या पाठ लिखते समय कर्सर को दाईं ओर टाइप करते हैं।

Delete Key

सामान्य तौर पर, कंप्यूटर हार्ड ड्राइव या अन्य मीडिया से किसी फ़ाइल, पाठ या किसी अन्य वस्तु को नष्ट करने के कार्य को हटाने या हटाने का उल्लेख है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कंप्यूटर पर एक चित्र है जिसे आप अब नहीं चाहते हैं, तो इसे हटाया जा सकता है।

न्यूमेरिक कीपैड का उपयोग

कीबोर्ड अभी भी नंबरों के साथ बेचे जाते हैं क्योंकि उनके लिए एक मांग है। बहुत से लोग उनका बहुत उपयोग करते हैं (किसी भी प्रकार के संख्यात्मक डेटा प्रविष्टि के बारे में सोचें), और वहाँ उनके काम को बिना numpad के नकारात्मक रूप से प्रभावित किया होगा। एक संख्यात्मक कीपैड, संख्या पैड, नंबरपैड, या दस कुंजी, एक मानक कंप्यूटर कीबोर्ड का १ sized-कुंजी अनुभाग है, जो आमतौर पर दाईं ओर होता है। यह संख्या दर्ज करने के लिए कैलकुलेटर-शैली दक्षता प्रदान करता है। 10-कुंजी नंबर पैड क्लस्टर का विचार मूल रूप से कैदियो इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर के विकासकर्ता टाडा काशियो द्वारा पेश किया गया था।

कीबोर्ड कितने का आता है ?

computer keyboard ४०० रूपए से ले कर १०००० रूपए तक में आता है। जब भी आप कीबोर्ड खरीदने जाएँ पहले तय कर ले के आप कौनसे ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लेने जा रहे हैं, वायरलेस चाहिए या वायर्ड, ऑप्टिकल चाहिए या सेंसर वाली, उसब चाहिए या ब्लूटूथ वाली। जाहिर सी बात है जितना ज्यादा प्राइस वाली कीबोर्ड लेंगे उतना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

General Keyboard Shortcuts

Ctrl+A
Highlight everything in the current folder, document, or page.
Ctrl+C / Ctrl+Insert
Copy the selected text, image, or item to the clipboard.
Ctrl+X
Cut (remove) the selected text, image, or item and move it to the clipboard.
Ctrl+V
Paste contents of the clipboard into the current program or window.
Ctrl+F
Open up a search window. In Microsoft Outlook, this forwards a message.
Ctrl+S
Save an open document, file, or webpage.
Ctrl+Z
Undo the last action performed
Ctrl + P
Print the current document or page.
Ctrl + N
Open a new window.
Ctrl + W
Close the current window.

Conclusion

अधिकांश कंप्यूटरों पर, एक कीबोर्ड प्राथमिक पाठ इनपुट डिवाइस है। (माउस एक प्राथमिक इनपुट डिवाइस भी है, लेकिन पाठ्य सूचना को आसानी से प्रसारित करने की क्षमता का अभाव है।) कीबोर्ड में कुछ मानक फ़ंक्शन कुंजियाँ भी होती हैं, जैसे एस्केप कुंजी, टैब और कर्सर मूवमेंट कीज़, शिफ्ट और नियंत्रण कुंजी और कभी-कभी अन्य निर्माता। अनुकूलित कुंजी।

No comments:

Post a Comment

Top News

Movierulz Download HD Telugu Malayalam Tamil Movies Movierulz wesbite link- Legal or Illegal

Want to download moveis from MovieRulz? Various versions of the site Movierulz Telugu, Movierulz Malayalam, MovieRulz Tamil, Movierulz HD, M...

Copyright © 2019-2020 Pixel news All Right Reserved