Buddha Purnima 2020 Celebration - Info Hub

News, Blog, Technology in Hindi & English

Wednesday, May 6, 2020

Buddha Purnima 2020 Celebration

बुद्ध पूर्णिमा उत्सव सभी को भावनाओं की पवित्रता के साथ प्रार्थना करने, और बौद्ध धर्म के लिए शांति, अहिंसा और सद्भाव के लिए अपनाने के बारे में है।

Buddha Purnima


बुद्ध पूर्णिमा का त्योहार आज यानी 7 मई 2020 को मनाया जा रहा है।

बुद्ध पूर्णिमा का त्योहार पारंपरिक रूप से सिद्धार्थ गौतम के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो बाद में गौतम बुद्ध बन गए और बौद्ध धर्म के संस्थापक बन गए। इस दिन, लोग एक आध्यात्मिक खोज को अपनाने के लिए सिद्धार्थ की पसंद का जश्न मनाते हैं जिसमें उन्होंने एक पवित्र व्यक्ति बनने के लिए सभी सांसारिक सुखों को त्याग दिया। उन्होंने यह जीवन तब चुना जब उन्होंने आम लोगों की पीड़ा देखी। इसलिए उन्हें अपने शाही जीवन को जाने देने के लिए प्रेरित किया गया।

बुद्ध का जन्म देश नेपाल माना जाता है, और वहाँ इस दिन को बौद्ध कैलेंडर के वैशाख महीने की पूर्णिमा के अनुसार मनाया जाता है। पड़ोसी दक्षिण पूर्व एशियाई देश भी, इस दिन को बौद्ध और हिंदू कैलेंडर के वैशाख महीने के दौरान मनाते हैं, जो आमतौर पर पश्चिमी ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार अप्रैल या मई का महीना होता है।

World Wide Celebration:


दुनिया भर के देश इस दिन बौद्ध धर्म का सार मनाते हैं, और यह केवल दक्षिण पूर्व एशिया तक सीमित नहीं है। यह दिन चीन, भारत, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, श्रीलंका, ताइवान, थाईलैंड और दक्षिण वियतनाम सहित कई देशों में सार्वजनिक अवकाश है; कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) भी, विभिन्न जातीय और संस्कृतियों को याद करके इस त्योहार को मनाते हैं।

भारत कैसे मनाता है?


जिन लोगों ने बौद्ध धर्म ग्रहण किया है, वे आम तौर पर अपने उत्सव की शुरुआत करने के लिए सामान्य विहारों का दौरा करते हैं। वहाँ वे एक पूर्ण बौद्ध सूत्र का अवलोकन करते हैं जो एक सेवा के समान है। मांसाहारी भोजन दिन के लिए त्याग दिया जाता है, और अनुयायियों को सफेद कपड़े पहनने के लिए चुनते हैं। लोकप्रिय भारतीय व्यंजन 'खीर' का सेवन और वितरण इसलिए किया जाता है क्योंकि पौराणिक कथा के अनुसार, सुजाता नाम की एक महिला ने गौतम बुद्ध को दूध का कटोरा चढ़ाया था।

बुद्ध पूर्णिमा का उत्सव सभी को भावनाओं की पवित्रता के साथ प्रार्थना करने और बौद्ध धर्म, शांति, अहिंसा और सद्भाव के लिए जो कुछ भी है उसे अपनाने के बारे में है।

No comments:

Post a Comment

Top News

9kmovies 2020 download hd 300mb Bollywood movies can sent you jail

9kmovies is a pirated site. People download HD and 300mb size Bollywood Movies for free. Latest released movie is listed in this website. Th...

Copyright © 2019-2020 Pixel news All Right Reserved